IQAC Cell

IQAC परिचय

निष्पादन मूल्यांकन, मूल्यांकन एवं प्रत्यायन और उच्च शिक्षा, राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के संस्थानों की गुणवत्ता उन्नयन के लिए अपने कार्य योजना के अनुसरण में, बैंगलोर हर मान्यता प्राप्त संस्थान एक आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल की स्थापना करनी चाहिए कि (IQAC) का प्रस्ताव एक पोस्ट के रूप - गुणवत्ता संवर्धन एक सतत प्रक्रिया है चूंकि प्रत्यायन गुणवत्ता की जीविका उपाय, IQAC इंस्टीट्यूशन प्रणाली का एक हिस्सा बन जाएगा और गुणवत्ता बढ़ाने और जीविका के लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में काम। IQAC के प्रधानमंत्री काम के लिए इसे अपने समग्र शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में सभी प्रयासों और संस्था के उपाय channelize करेंगे, बाद के प्रत्यायन अवधि के दौरान, इस के लिए एक प्रणाली विकसित करने का है।


अगले पन्नों में प्रदान की दिशा निर्देशों मार्गदर्शन और आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (IQAC) के निर्माण और संचालन में इंस्टीट्यूशन की सुविधा होगी। IQAC के काम Internalization और गुणवत्ता बढ़ाने की पहल का संस्थानीकरण की ओर पहला कदम है। इसकी सफलता यह संस्था के सभी घटकों में पैदा कर सकता है अपनेपन की भावना को और भागीदारी पर निर्भर करता है। यह अभी तक एक श्रेणीबद्ध संरचना या संस्था में एक रिकार्ड कीपिंग व्यायाम नहीं किया जाएगा। यह संस्था की एक सुविधाजनक और सहभागिता स्वैच्छिक प्रणाली / यूनिट / अंग होगा। यह कमियों को दूर करने और उद्योगों में "गुणवत्ता सर्किलों" की तरह गुणवत्ता को बढ़ाने की योजना बनाई हस्तक्षेप रणनीतियों बाहर काम करके गुणवत्ता बढ़ाने में कायम के लिए एक वाहन बनने की क्षमता है।



मिशन

एक प्रणाली संस्था के शैक्षणिक और प्रशासनिक प्रदर्शन में सुधार करने के लिए, होश में सुसंगत और उत्प्रेरक कार्रवाई का विकास करना। गुणवत्ता संस्कृति और सर्वोत्तम प्रथाओं का संस्थानीकरण के internalization के माध्यम से गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में संस्थागत कामकाज के लिए उपायों को बढ़ावा देना।



दृष्टि

IQAC के लिए तंत्र और प्रक्रिया विकसित करेगा शैक्षणिक, प्रशासनिक और वित्तीय कार्यों की, समय पर कुशल और प्रगतिशील प्रदर्शन को सुनिश्चित करने; प्रासंगिकता और शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यक्रमों की गुणवत्ता; न्यायसंगत के लिए उपयोग और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए शैक्षणिक कार्यक्रमों की खरीदने की क्षमता; अनुकूलन और शिक्षण और सीखने के आधुनिक तरीकों के एकीकरण, मूल्यांकन प्रक्रिया की विश्वसनीयता; पर्याप्तता, रखरखाव और समर्थन संरचना और सेवाओं की समुचित आवंटन सुनिश्चित करना; शोध निष्कर्ष के बंटवारे और अन्य संस्थानों को भारत में और विदेशों के साथ नेटवर्किंग



लक्ष्य

विकास और गुणवत्ता मानक / संस्था के विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक गतिविधियों के लिए मापदंडों के आवेदन; सहभागी शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक ज्ञान और प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए एक learner- केंद्रित पर्यावरण अनुकूल गुणवत्ता की शिक्षा और शिक्षकों के परिपक्वता की रचना की सुविधा; छात्रों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों गुणवत्ता-संबंधित संस्थागत प्रक्रियाओं से प्रतिक्रिया प्रतिक्रिया के लिए व्यवस्था; उच्च शिक्षा के विभिन्न गुणवत्ता के मानकों के बारे में जानकारी का प्रसार; अंतर और इंट्रा संस्थागत कार्यशालाओं, गुणवत्ता से संबंधित विषयों और गुणवत्ता हलकों को बढ़ावा देने पर सेमिनार का संगठन; गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अग्रणी वि भिन्न कार्यक्रमों / गतिविधियों के प्रलेखन; गोद लेने और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रचार-प्रसार सहित गुणवत्ता से संबंधित गतिविधियों के समन्वय के लिए संस्था की एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करना; / बनाए रखने संस्थागत गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य के लिए एमआईएस के माध्यम से विकास और संस्थागत डेटाबेस के रखरखाव; संस्था में गुणवत्ता की संस्कृति का विकास; वार्षिक क्वालिटी एश्योरेंस रिपोर्ट दिशा निर्देशों और एनएएसी के मापदंडों के अनुसार (AQAR) की तैयारी एनएएसी के लिए प्रस्तुत किया जाना है।

If you Have Any Questions Call Us On 7898314800